क्या आप जानते हैं कि भारत में बहुत अधिक वर्षा होती है??बारिश के बारे में कुछ सवालों के जवाब दें, रॉक रेन क्या है, एसिड रेन क्या है, गुड़ की बारिश क्या है ,

 

क्या आप जानते हैं कि भारत में बारिश क्यों होती है? 

👉भारत में मुख्य रूप से दक्षिण-पश्चिमी मानसूनी हवाओं के कारण वर्षा होती है और यह वर्षा पूरे देश में समान रूप से वितरित नहीं होती है । वर्षा के वार्षिक वितरण की समीक्षा से पता चलता है कि देश के दो क्षेत्रों में अधिक वर्षा होती है - [1] पश्चिमी ढलानों पर पश्चिमघाट पर्वत या पश्चिमी तट भूमि पर और [2] पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत में (असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय,मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों सहित) । [1] पश्चिमघाट पहाड़ों की पश्चिमी ढलान : दक्षिण पश्चिम मानसूनी हवाओं की शाखा जो अरब सागर के ऊपर भारत में बहती है, पश्चिमी ढलान पर पहली बाधा है पश्चिम घाट पर्वत । इससे पश्चिमी तट पर भारी वर्षा हुई । [2] पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में: दक्षिण-पश्चिमी मानसूनी हवाओं की बंगाल शाखा की खाड़ी पूर्वांचल और पूर्वी हिमालय से बाधित होती है क्योंकि पूरा क्षेत्र पूर्वांचल और पूर्वी हिमालय के तल पर स्थित है, जिससे पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में प्रचुर मात्रा में वर्षा होती है । 


                

1. सीमा क्या है?

 👉पृथक्करण सतह जो गर्म और ठंडे के बीच होती है air.It की सीमा कहा जाता है. सीमा नैचिटोचेस के ट्रॉपिक में बनाई गई थी । 

2. संक्षेपण क्या है?

👉 जब हवा में जल वाष्प तरल पानी के कणों में ठंडा हो  जाता है । जब यह परिवर्तित होता है, तो इसे संघनन कहते हैं । वर्षा के लिए संघनन बहुत महत्वपूर्ण है । 

3. कौन क्या कहता है?

👉जिस सुधार में नम हवा का जल वाष्प जल कणों में बदल जाता है, उसे ओस बिंदु कहा जाता है । जब सतह गर्मी विकीर्ण करके ठंडी होती है, तो ओस बनती है । 

4. वाष्पीकरण क्या है?

👉वह प्रक्रिया जिसके द्वारा समुद्र, नदियों, झीलों,जलाशयों के पानी को सूर्य की गर्मी से लगातार वाष्पीकृत किया जाता है । इस प्रक्रिया को वाष्पीकरण कहा जाता है । 

5. दुबला गर्मी क्या है? 

👉जिस ऊष्मा पर केवल पदार्थ की स्थिति (ठोस— तरल, तरल—गैस, गैस-तरल,तरल-ठोस) में सुधार के बिना परिवर्तन होता है, उसे दुबला ऊष्मा कहा जाता है । जल वाष्प संघनित होने पर दुबला ताप निकलता है । 

6. तूफान क्या है? 

👉पूर्वी भारत में, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम, आदि में मार्च-अप्रैल (बैशाख-ज्यस्थ) के महीने में । , शाम को बिजली के साथ आंधी को कालवासाखी तूफान कहा जाता है । यह वास्तव में एक तरह की बारिश है । 

               7. ओवरसैचुरेटेड एयर का अर्थ क्या है?

👉यदि एक निश्चित सुधार में हवा की एक निश्चित मात्रा को संतृप्त करने के लिए हवा में अधिक जल वाष्प की आवश्यकता होती है, तो इसे ओवरसैचुरेटेड या सुपरसैचुरेटेड वायु कहा जाता है । इस हवा में अतिरिक्त जल वाष्प रखने की क्षमता नहीं है । 

8. असंतृप्त वायु क्या है?

👉असंतृप्त वायु तब होती है जब किसी दिए गए सुधार में हवा की एक निश्चित मात्रा को संतृप्त करने के लिए आवश्यक जल वाष्प की मात्रा की तुलना में उस हवा में कम जल वाष्प मौजूद होता है । असंतृप्त वायु के सुधार से जल वाष्प प्रतिधारण क्षमता बढ़ जाती है । 

9. सापेक्ष आर्द्रता से क्या अभिप्राय है ?

👉सापेक्ष आर्द्रता एक विशेष सुधार में हवा की मात्रा के बराबर हवा को संतृप्त करने के लिए आवश्यक जल वाष्प की मात्रा का अनुपात है । संतृप्त हवा की सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत है । 

10. धुंध क्या है?

👉जल वाष्प संघनित होता है, जिससे अक्सर धुआं निकलता है । जब यह धुंआ सतह पर दिखाई देता है तो इसे धुंध कहते हैं । 

11. स्लिट क्या है?

👉नकुलदाना की तरह हिमखंड है । नैटिशिटोय क्षेत्र में सर्दियों में बारिश के बिंदु, जब वे जमे हुए हवा की परत के माध्यम से आते हैं, जम जाते हैं और सतह पर गिर जाते हैं, छोटे छोटे बर्फ के टुकड़े में बदल जाते हैं, अर्थात्, स्लिट्स । 

12. पश्चिम बंगाल में चक्रवात का नाम क्या है?

👉शरद ऋतु के दौरान पश्चिम बंगाल और उससे सटे बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवाती तूफान को 'अश्विन तूफान'कहा जाता है । यह एक प्रकार का उष्णकटिबंधीय चक्रवात वर्षा है ।

 13. हवा से कौन जुड़ा है?

👉अधिकतम क्षमता जो हवा की एक निश्चित मात्रा में जल वाष्प को किसी दिए गए आयतन में रखती है, और यदि हवा में जल वाष्प की मात्रा होती है, तो उस हवा को संतृप्त वायु कहा जाता है । इस हवा की सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत है । 

14. क्या आप भारत में हाल की बाढ़ का उदाहरण दे सकते हैं?

👉भारत में हाल ही में आए दो चक्रवात हैं - [1] 2009 का चक्रवात 'आयला' । [2] बवंडर 'फिलिन' 2013 का । 

15. तोड़फोड़ क्या है?

👉जब वाष्पशील हवा ऊपर उठती है और संघनित होती है और छोटे पानी के कणों और बर्फ के टुकड़ों के रूप में गुरुत्वाकर्षण बल के खिंचाव के नीचे सतह पर गिरती है, तो इसे अवसादन कहा जाता है । वर्षा के विभिन्न रूप हैं-वर्षा, बर्फ, ओले, तुहिन, ओस,कोहरा, आदि । 

16. बादल कौन है?

👉जब हवा में जल वाष्प ठंडा हो जाता है,तो यह पानी और बर्फ के छोटे कणों के रूप में तैरता है, धूल को आश्रय देता है, जो बादल होते हैं । एक शब्द में, हवा में तैरते जमे हुए पानी के कणों के द्रव्यमान को बादल कहा जाता है । 


                   

17. बारिश क्या है?

👉जल वाष्प के साथ आर्द्र हवा ऊपरी स्थान में ठंडी हवा के संपर्क में आती है और ठंडी और संघनित होकर बादलों का निर्माण करती है । जब इस बादल में पानी के कण आपस में मिल जाते हैं, तो वे गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव के नीचे पृथ्वी पर गिर जाते हैं, इसे बारिश कहते हैं । 

18. संतृप्त वायु का अर्थ क्या है?

👉जल वाष्प की अधिकतम मात्रा जो एक निश्चित मात्रा में हवा किसी दिए गए ऊंचाई पर पकड़ सकती है, यदि जल वाष्प की मात्रा हवा में है, तो हवा अब जल वाष्प को पकड़ नहीं सकती है । इसे एयर प्यूरीफायर कहते हैं । 

19. बारिश को कौन देखना चाहता है?

👉पहाड़ की अदूषित, लहरदार ढलान को बरसात का क्षेत्र कहा जाता है । उदाहरण के लिए, भारत में मेघालय पठार पहाड़ों की उप-ढलान ढलान पर स्थित है । 

20. अनुवाद ढाल क्या है?

👉पहाड़ की प्रति-ढलान की तुलना में कम बारिश प्राप्त करने वाली ढलान को सबडक्शन ढलान कहा जाता है । उदाहरण के लिए, पश्चिमघाट पर्वत के पूर्वी ढलान में, जल वाष्पहीन नीचे की ओर दक्षिण-पश्चिम मानसून हवा के प्रभाव के कारण बहुत कम वर्षा होती है । 

21. ढलान क्या है?

👉पहाड़ की ढलान जिस पर पहले हवा चलती है उसे काउंटर-ढलान कहा जाता है । भारत में, पश्चिमी ढलान पर दक्षिण-पश्चिमी मानसूनी हवाओं की अरब सागर शाखा पश्चिमघाट पर्वत पहले आता है और बारिश का कारण बनता है । 




            22. बारिश का स्रोत कौन है?

👉जब एक निश्चित स्थान पर सतह से सटे गीली और नम हवा ऊपर उठती है और ठंडी होती है और बारिश का कारण बनती है, तो इसे संवहन वर्षा कहा जाता है । उदाहरण के लिए, भूमध्यरेखीय क्षेत्र में संवहन प्रणाली द्वारा वर्षा होती है । 

23. रेनबो कौन है?

👉बारिश जो गर्म वाष्पशील हवा पहाड़ों की ढलानों से ऊपर उठती है, जो ठंडी और संघनित होती है, कटाव वर्षा कहलाती है । रॉक = पहाड़, प्रक्षेपण = उच्च वृद्धि। उदाहरण के लिए, भारत में, पश्चिमी ढलानों पर रॉकस्लाइड होते हैं पसचिमघाट पर्वत । 

24. बवंडर क्या है?

👉वायु सीमा पर बैठक के परिणामस्वरूप गीली और ठंडी शुष्क हवा के टकराने या उनके बीच जल वाष्प संघनित होने पर होने वाली बारिश को बवंडर कहा जाता है । उदाहरण के लिए, चक्रवात उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय में होते हैं । 

25. वर्षा वन क्या है?

👉गहरे वन क्षेत्रों में बड़े पेड़ लंबी जड़ों के माध्यम से वाष्पीकरण का कारण बनते हैं । वाष्पीकरण द्वारा छोड़े गए जल वाष्प के संघनन के कारण जंगल में होने वाली वर्षा को वन वर्षा कहा जाता है । 

26. ओलों क्या है?

👉उपोष्णकटिबंधीय और उदात्त समशीतोष्ण महासागरों में, तूफानों के वर्षा जल के कण ऊपरी वायुमंडल में बहुत ठंडे होते हैं और बर्फ में पारा और जल वाष्प के संपर्क में आते हैं, जब वे गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव के तहत सतह पर गिरते हैं, तो मात्रा में वृद्धि होती है, जो ऊपर की ओर हवा का विरोध करने में सक्षम है, उन्हें ओले कहा जाता।




              

27. अम्ल वर्षा क्या है?

👉जब अम्ल को वर्षा जल के साथ मिलाया जाता है, तो उस वर्षा को अम्ल वर्षा या अम्ल वर्षा कहा जाता है । यह हवा में अम्लीय धातु ऑक्साइड की प्रतिक्रिया से बनता है । 

28. कोहरा कौन है?

👉जल वाष्प को कभी-कभी धुंध के रूप में जाना जाता है, जो घने तैरते जल वाष्प है जो धुएं की तरह हवा में तैरती धूल को परेशान करता है । 




              29. ओस क्या है?

👉रात में, सतह ओस से ठंडी हो जाती है, और इसके संपर्क में, उस हवा की ठंडी हवा ठंडी हो जाती है, जिससे हवा जल वाष्प धारण करने की क्षमता खो देती है,फिर अतिरिक्त जल वाष्प घनीभूत हो जाती है और सतह के घास, पेड़ों, पत्थरों पर महीन पानी के डॉट्स के रूप में जमा हो जाती है, इन्हें ओस कहा जाता है ।  




                30. आप किसे कहते हैं?

👉ठंडे देश में और ऊपरी पहुंच की ऊंची पर्वत चोटियों में,जब किरण का सुधार बहुत कम होता है, तो ओस बिंदु ठंड होती है, इस हार्ड-टू-फ्रीज ओस को तुहिन कहा जाता है । 

31. बारिश कौन है?

👉सर्दियों में, जब समान आकार वाले पानी के कई छोटे कण हवा में तैरते हैं और कभी-कभी सतह पर गिरते हैं, तो इसे बूंदा बांदी कहा जाता है । 

32. आश्वासन का तूफान क्या है?

👉अश्विन-कार्तिक (अक्टूबर-नवंबर) के महीने में बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल सहित भारत के पूर्वी हिस्से में आने वाले चक्रवाती तूफान को अश्विन तूफान कहा जाता है । यह मौसमी हवा की दिशा में परिवर्तन या उलटफेर के परिणामस्वरूप बंगाल तट की खाड़ी पर बनता है । 

33. वेस्ट विंग कौन है?

👉दिसंबर-फरवरी में सूर्य के संक्रांति के दौरान, भारत में बवंडर घुसपैठ और सर्दियों के दौरान भूमध्य सागर में उत्पन्न होने वाली वर्षा प्राप्त होती है । इसे पश्चिमी तूफान कहा जाता है क्योंकि यह पश्चिम से आता है । 

34. तटस्थ या अत्यधिक आर्द्रता क्या है?

👉किसी दिए गए आयतन में, किसी दिए गए आयतन में जल वाष्प की वास्तविक मात्रा को उस वायु की पूर्ण या पूर्ण आर्द्रता कहा जाता है । यह नमी की मात्रा ध्रुवीय क्षेत्रों की तुलना में भूमध्यरेखीय क्षेत्रों में, सर्दियों की तुलना में गर्मियों में, रात की तुलना में दिन में अधिक होती है । 

35. आप सर्दियों में घास पर नंगे पैर क्यों चलते हैं? 

👉सर्दियों में बादल रहित रातों में, सतह तेजी से गर्मी विकीर्ण करके ठंडी हो जाती है । नतीजतन, हवा में मौजूद जल वाष्प छोटे पानी के कणों में संघनित हो जाता है और सतह से सटे घास पर भोर की ओर जमा हो जाता है । इसलिए सुबह घास पर नंगे पैर चलने पर पैर ओस से भीग जाते हैं । 

36. गर्मियों में इतनी बारिश क्यों हो रही है?

👉संवहन प्रक्रिया में वर्षा का मुख्य कारण यूआईटीए है । गर्मियों के दौरान, सूर्य की किरणें अनुदैर्ध्य रूप से गिरती हैं । नतीजतन, अधिक जल वाष्प वाटरशेड से हवा में प्रवेश करता है । ये जल वाष्प ठंडी हवा के संपर्क में वाष्पशील और संघनित होते हैं, पहले बादलों में उतरते हैं और बारिश गिरते हैं । 

37. समबाहु रेखा क्या है?

👉मानचित्र पर उन स्थानों पर खींची जाने वाली काल्पनिक रेखाएँ जहाँ औसत वार्षिक वर्षा पृथ्वी के बराबर होती है, समबाहु रेखाएँ कहलाती हैं । 




        38. ठंडी हवा से वर्षा कैसे होती है?

👉हवा का तापमान कम होने या ठंडा होने पर हवा की सापेक्ष आर्द्रता बढ़ जाती है, जिससे हवा तेजी से संतृप्त होती है । यह संतृप्त हवा जल्दी से संघनित हो जाती है, और बादल के पानी के कण इससे जुड़ जाते हैं और बड़े पानी के कण बन जाते हैं, जिससे गुरुत्वाकर्षण बल सतह पर आ जाता है । इसलिए जब हवा ठंडी होती है, तो पानी के कण घनीभूत हो जाते हैं और वर्षा की संभावना बढ़ जाती है । 

39. सापेक्ष आर्द्रता के बीच क्या संबंध है? 

👉जैसे-जैसे हवा का अपक्षय बढ़ता है, इसकी जल वाष्प प्रतिधारण क्षमता बढ़ती जाती है, जिसके परिणामस्वरूप हवा की सापेक्ष आर्द्रता में कमी आती है । जब हवा फिर से उठती है, तो इसकी जल वाष्प प्रतिधारण क्षमता भी कम हो जाती है । नतीजतन, हवा की सापेक्ष आर्द्रता बढ़ती है । तो हवा की ऊंचाई और सापेक्ष आर्द्रता के बीच एक विपरीत संबंध है । 

40. वर्ष भर वर्षा प्राप्त करने वाले देशों के नाम क्या हैं? 

👉भूमध्यरेखीय जलवायु क्षेत्र में, पूरे वर्ष संवहन प्रक्रिया में वर्षा होती है । संवहन वर्षा के उच्च स्तर वाले दो देश हैं अमेज़न बेसिन ब्राजील में, [1] दक्षिण अमेरिका, और ज़ैरे बेसिन अफ्रीका में । 

41 बारिश के मौसम में आमतौर पर हमारे देश में किस तरह की बारिश होती है?

👉बारिश के मौसम के दौरान, हमारे देश में आमतौर पर दो प्रकार की वर्षा होती है—[1] भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा होती है । [2] पूर्व और पश्चिम तटीय क्षेत्रों के कई हिस्सों में संवहन प्रक्रिया में वर्षा होती है । 


Comments

  1. मेरी पोस्ट देखने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

ঈদুল আযহা, কোরবানি কী, কেন কোরবানি করা হয়, কোরবানি করার অর্থ কী?

দর্শন কী ? আজকে আলোচনা করবো দর্শন বিষয় নিয়ে , আপনি কি জানেন দর্শন কথার অর্থ কি? এটি কোথা থেকে কি ভাবে এসেছে ,?

भारत का आयात और निर्यात, भारत के पड़ोसी देश और उनके आयात-निर्यात