भारत का आयात और निर्यात, भारत के पड़ोसी देश और उनके आयात-निर्यात

 



 बांग्लादेश की सबसे ऊंची चोटी केओक्राडोंग (ऊंचाई

भारत में 9 पड़ोसी देश हैं । ये हैं—

[1] बांग्लादेश, [2] म्यांमार, [3] नेपाल, [4] भूटान, [5] पाकिस्तान, [6] अफगानिस्तान, [7] श्रीलंका, [4] मालदीव, [9] चीन । 

भारत 9 पड़ोसी देशों से घिरा हुआ है । यह पूर्व में बांग्लादेश, म्यांमार, पाकिस्तान,अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान, चीन और उत्तर में श्रीलंका और मालदीव से घिरा है । 

भारत की 9 पड़ोसी देशों के साथ लैंड बॉर्डर है । इनमें [1] बांग्लादेश,[2] नेपाल, [3] भूटान, [4] चीन, [5] पाकिस्तान, [6] अफगानिस्तान और [7] म्यांमार शामिल हैं । 

पश्चिम बंगाल; [1] बांग्लादेश, [2] नेपाल, [3] भूटान—ये तीन पड़ोसी देश सीमा को छूते हैं । और जम्मू और कश्मीर: [1] चीन, [2] पाकिस्तान पड़ोसी देशों की सीमा को छूता है । 


पड़ोसी नेपाल।__

नेपाल की मुख्य कृषि फसलें चावल,गेहूं, जूट, तंबाकू, नील, तिलहन, मक्का, दालें, गन्ना आदि हैं । इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के फल, जैसे संतरे, अनानास, आदि । , यहाँ उत्पादित हैं । नेपाल में चाय बागान भी हैं । नेपाल भारत से जिन उत्पादों का आयात करता है, वे हैं तिलहन, दालें, कच्चा जूट, चमड़ा आदि । नेपाल भारत को जिन वस्तुओं का निर्यात करता है, वे कार और कार के पुर्जे, कपास, रासायनिक उर्वरक, कपड़े आदि हैं । भारत की नेपाल के साथ भूमि सीमा है । दोनों देशों के बीच माल का आदान-प्रदान बिहार के रक्सौल, नेपाल के योगबानी और बिराटनगर के माध्यम से किया जाता है । 

पड़ोसी भूटान।__

भूटान भारत से आयात करता है । निर्यात में कागज, दवाएं, कोयला, स्टील, चीनी आदि शामिल हैं । और इलायची,फल, जाम, जेली, ऊन और ऊनी उत्पादों जैसे सामान । भूटान का सबसे ऊँचा पर्वत कुला कांगड़ी है । 17554 मीटर) । भूटान  की सबसे लंबी नदी मानस (376 किमी) है । भूटान की राजधानी थिम्पू है । भूटान की कृषि वस्तुएं इलायची, चावल, गेहूं, मक्का हैं,आलू आदि।

पड़ोसी बांग्लादेश__

बांग्लादेश भारत से माल आयात करता है वे कोयला, सूती धागे, स्टील, मोटर वाहन हैं, रेलवे इंजन, अनाज के बीज, चीनी, नमक, रासायनिक उत्पाद, खनिज तेल, आदि । 

बांग्लादेश भारत को निर्यात जूट और जूट उत्पाद, सुपारी, प्राकृतिक गैस, सूती कपड़ा, मछली, चमड़ा, कागज, तंबाकू, मछली, आदि । 

बांग्लादेश की सबसे ऊंची चोटी केओक्राडोंग (ऊंचाई) है1230 मीटर) । बांग्लादेश की सबसे लंबी नदी को पद्म-मेघना कहा जाता है । बांग्लादेश के प्रमुख बंदरगाहों में से एक कर्णफुली नदी के तट पर स्थित है । [1] चटगांव, बांग्लादेश मुख्य बंदरगाह। [2] मंगला (चालाना) बांग्लादेश का दूसरा प्रमुख बंदरगाह है । इसके अलावा, [3] बरिशल, [4] सदरघाट (ढाका) बांग्लादेश के अन्य प्रमुख बंदरगाह हैं । 


पड़ोसी म्यांमार।___

म्यांमार भारत से जो सामान आयात करता है, वे यार्न और कपास, जूट उत्पाद, कोयला, इस्पात,मशीनरी, रासायनिक उत्पाद, कागज, विद्युत उपकरण आदि हैं । भारत को निर्यात किए जाने वाले उत्पाद हैं:—चावल, सागौन की लकड़ी, टिन, सीसा, कीमती पत्थर, टंगस्टन, चांदी आदि उल्लेखनीय हैं । म्यांमार खनिज संसाधनों में समृद्ध है । महत्वपूर्ण खनिज संसाधन जैसे खनिज तेल,टिन, सीसा, जस्ता, मैंगनीज, टंगस्टन, चांदी,कीमती रत्न कमल, आदि । यहां निकाले जाते हैं । म्यांमार को सागौन की लकड़ी की भूमि के रूप में जाना जाता है । क्योंकि म्यांमार एक वनाच्छादित देश है और इसके पर्वतीय क्षेत्रों में सदाबहार वन हैं और उस जंगल में बहुत मूल्यवान सागौन के पेड़ हैं । 

                        सागौन की लकड़ी। 

पड़ोसी पाकिस्तान____

भारत से पाकिस्तान के प्रमुख आयात हैं-कोयला, चाय, चीनी, लोहा और इस्पात, मशीनरी, उर्वरक, रसायन, केंडुपाटा (बीरपटा) आदि ।  पाकिस्तान भारत को जो सामान निर्यात करता है, उनमें कपास, चमड़ा, ऊन, खनिज लवण, सूखे मेवे, सीमेंट आदि शामिल हैं । गेहूं और कपास पाकिस्तान की मुख्य फसलें हैं—फसल । इसके अलावा धान, ज्वार, बाजरा, मक्का, गन्ना, तंबाकू और विभिन्न प्रकार के फल जैसे सेब, वेदना, अंगूर, आड़ू, खजूर का भी पर्याप्त मात्रा में उत्पादन होता है । पाकिस्तान की सबसे ऊंची चोटी तिरीचमीर (ऊंचाई 7,690) हैमीटर), सबसे लंबी नदी सिंधु (332 किमी) और राजधानीयह इस्लामाबाद है । 

पाकिस्तान की कुछ नहरें हैं - [1] इरावती नदी दोरा नहर, [2] चंद्रभागा नदी की ऊपरी और निचली चंद्रभागा नहरें, [3] विस्टा नदी की ऊपरी और निचली विस्टा नहरें, [4] सिंधु नहर, आदि । 

पड़ोसी श्रीलंका___

श्रीलंका भारत से आयात करता है चीनी, इस्पात, कोयला, जूट उत्पाद, वस्त्र, दवाएं आदि । श्रीलंका भारत को निर्यात करता है । इनमें लौंग, दालचीनी, ग्रेफाइट, चमड़ा, कीमती रत्न आदि शामिल हैं । श्रीलंका एक कृषि प्रधान देश है । यहाँ मुख्य उत्पादित हैं कृषि फसलें चावल, चाय, रबर, तंबाकू, नारियल, दालचीनी, लौंग, मक्का, तिलहन, केला, बाजरा आदि हैं । 

 श्रीलंका के कुछ खनिज संसाधन हैं: श्रीलंका में ग्रेफाइट का एक बहुत और बॉक्साइट की एक छोटी राशि और चूना पत्थर पाया जाता है । इसके अलावा, कुछ मूल्यवान रत्न यहां मिल सकते हैं । जैसे नीलम, नीलम और कमल । 

                          दालचीनी की खेती


Comments

  1. मेरी पोस्ट देखने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

ঈদুল আযহা, কোরবানি কী, কেন কোরবানি করা হয়, কোরবানি করার অর্থ কী?

দর্শন কী ? আজকে আলোচনা করবো দর্শন বিষয় নিয়ে , আপনি কি জানেন দর্শন কথার অর্থ কি? এটি কোথা থেকে কি ভাবে এসেছে ,?