विश्व में कुछ प्रसिद्ध स्थान, विंडी सिटी, पनामा नहर,

 

वेरखनेक्स: दुनिया का सबसे ठंडा स्थान ।  जिब्राल्टर अफ्रीका और यूरोप को अलग करता है ।  बेरेन द्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित है ।  अटाकामा रेगिस्तान चिली में स्थित है ।  नियाग्रा फॉल्स अमेरिका में स्थित है ।  ग्रीनलैंड दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप है । अमेज़ॅन बेसिन दुनिया का सबसे बड़ा भूमध्यरेखीय सदाबहार वन है ।  पनामा नहर उत्तर और दक्षिण अमेरिका को अलग करती है ।  अमेज़ॅन नदी दुनिया की सबसे बड़ी नदी है ।  नीलनाड दुनिया की सबसे लंबी नदी है ।  हाल ही में भूगर्भीय कारणों से नेपाल देश छोटा होता जा रहा है ।  ऑस्ट्रेलिया में मुख्य नदी प्रणाली, बेसिन मरे डार्लिंग बेसिन है । ।

'विंड सिटी' - झील क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर, शिकागो को विंड सिटी या विंड सिटी कहा जाता है ।  शिकागो शहर मिशिगन झील के दक्षिण-पश्चिम तट पर स्थित है ।  यहां, मिशिगन झील से तेज हवाएं (17 किमी/घंटा) पूरे शहर के लिए उड़ती हैं day.In इसके अलावा, यहां सड़कों के निर्माण के दौरान बनाई गई बड़ी संख्या में सुरंगें, हवा भी तेज गति से चलती है ।  इसलिए शिकागो को हवा का शहर कहा जाता है । 

 पनामा जॉइनर या पनामा नहर-दो महाद्वीपों को एक साथ जोड़ने वाले संकीर्ण इलाके को जॉइनर कहा जाता है ।  पनामा उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के बीच है । फिर, पनामा नहर मनुष्य द्वारा अपनी जरूरतों के लिए बनाई गई थी ।  1914 में पनामा योजक को काटकर पनामा नहर बनाई गई थी ।  नहर की कटौती यूरोप से उत्तर और दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी तट तक जल्दी से पहुंचना संभव बनाती है ।  इससे समय और पैसा दोनों की बचत होती है । 

शिकागो मिशिगन झील के दक्षिण-पश्चिमी किनारे पर स्थित है और झील क्षेत्र के सबसे बड़े शहरों और औद्योगिक केंद्रों में से एक है ।  शहर का दूसरा नाम विंडी सिटी है ।  ग्रेटर शिकागो की जनसंख्या लगभग 27 मिलियन (2010) है ।  विभिन्न उद्योग जैसे लोहा और इस्पात, इंजीनियरिंग, रसायन, चमड़ा,वस्त्र, आदि ।  यहां विकसित हुआ है ।  शिकागो का रेट-एक नाम दुनिया का बूचड़खाना है ।  कई जानवरों का वध किया जाता है और विदेशों में निर्यात किया जाता है ।  न केवल औद्योगिक केंद्र या विंडी सिटी, यह शिकागो संयुक्त राज्य में एक महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन है ।  ओ ' हारे हवाई अड्डा दुनिया का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है । 

झील क्षेत्र को संयुक्त राज्य और उत्तरी अमेरिका का सबसे अच्छा औद्योगिक क्षेत्र कहा जाता है, या, स्थानीय अयस्क लौह और कोयले की प्रचुरता, उन्नत परिवहन प्रणाली, सस्ती बिजली, पांच झीलों का साफ पानी, अनुकूल भौगोलिक परिस्थितियों आदि के कारण संयुक्त राज्य का झील क्षेत्र दुनिया में सबसे अधिक औद्योगिक क्षेत्रों में से एक बन गया है ।  विभिन्न प्रकार के उद्योग जैसे मांस प्रसंस्करण, खनिज तेल शोधन, पेट्रोकेमिकल आदि ।  बहुत सुधार हुआ है ।  इस प्रकार का उद्योग सभी अमेरिकी निर्मित वस्तुओं का लगभग एक चौथाई हिस्सा बनाता है ।  शिकागो, गैरी दुनिया का सबसे बड़ा लोहा और इस्पात उद्योग है ।  डेट्रायट दुनिया का सबसे बड़ा मोटर वाहन निर्माण केंद्र है, और शिकागो विशेष रूप से मांस प्रसंस्करण उद्योग में विकसित किया गया है । 

उत्तरी अमेरिका मकई का दुनिया का प्रमुख उत्पादक है । शिकागो से सटे ग्रेट लेक्स क्षेत्र के दक्षिण में विशाल मक्का की अंगूठी, चारा उत्पादक क्षेत्र के रूप में इतनी महत्वपूर्ण है कि पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग आधे सूअर और एक तिहाई मवेशियों को इस क्षेत्र में लाया जाता है और मक्का के खेतों में स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति दी जाती है ।  जानवरों को मकई के खेतों में चराया गया और फिर शिकागो में बूचड़खानों में ले जाया गया जब वे भारी थे ।  शिकागो में बूचड़खानों में लाखों जानवरों का वध किया जाता है और हर दिन मांस का सेवन किया जाता है ।  यह मांस देश की घरेलू मांग को पूरा करने के लिए विदेशों में भी निर्यात किया जाता है ।  इसीलिए शिकागो को दुनिया का बूचड़खाना कहा जाता है । 

Comments

  1. मेरी पोस्ट देखने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

ঈদুল আযহা, কোরবানি কী, কেন কোরবানি করা হয়, কোরবানি করার অর্থ কী?

দর্শন কী ? আজকে আলোচনা করবো দর্শন বিষয় নিয়ে , আপনি কি জানেন দর্শন কথার অর্থ কি? এটি কোথা থেকে কি ভাবে এসেছে ,?

भारत का आयात और निर्यात, भारत के पड़ोसी देश और उनके आयात-निर्यात